पूर्वदिनचर्या – श्लोक – ७

श्री:
श्रीमते शठकोपाय नमः
श्रीमते रामानुजाय नमः
श्रीमद्वरवर मुनये नमः

परिचय

श्लोक  ६                                                                                                                            श्लोक  ८

श्लोक  ७

अम्भोजबीजमालाभिरभिजातभुजान्तरम ।
ऊर्ध्वपुण्ड्रैरूपश्लिष्टमुचितस्थानक्षणैः ॥ ७ ॥

अम्भोजबीजमालाभि कमल के मणियों से माला का प्रबन्ध करना ,
अभिजातभुजान्तरम सुन्दर हस्तकमल और वक्षस्थल में सुशोभित ,
उचितस्थान लक्षणैः यज्ञोपवीत धारण करने की सही जगह ( कमर के नीचे भी नहीं और उपर भी नहीं )
ऊर्ध्वपुण्ड्रै         – उचित ढंग से नीचे से ऊपर की ओर चिन्हाकिंत

देवराज गुरुजी ने हस्तकमल, वक्षस्थल और यज्ञोपवीत के बारे में वर्णन करने के बाद अब स्वामीजी धारण किए हुये कमलाक्षमाला और ऊर्ध्वपुण्ड्र तिलक का वर्णन कर रहे है । भारद्वाजमुनी के अनुसार हर एक व्यक्ति को कमलाक्षमाला, दोनों बाहों पर शंख – चक्र धारण करना और भगवान का या भगवान के दासों का नाम रखना चाहिये । पराशर मुनी कहते है ब्राम्हणों को शिखा रखना ,यज्ञोपवीत, ऊर्ध्वपुण्ड्र तिलक, कमलाक्षमाला और रेशम वस्त्र को धारण करना चाहीये । कमलाक्षमाला उपलब्ध नहीं है तो तुलसी की माला और विभिन्न रंगों से बनी हुयी रेशम की माला को धारण करना । ब्रह्म पुराण में आता है काले तुलसी मणियों की माला, रेशम की पवित्रा और कमलाक्षमाला को भगवान को धारण कराकर प्रसाद के रूप में धारण करे ।

श्रीपांचरात्र पराशर संहिता में ब्राम्हण को तिलक कैसे धारण करना चाहिये इसका वर्णन किया गया है – नाक के ऊपर एक इंच रेखा सिंहासन के रूप में, मस्तक के मध्य भाग में देढ़ इंच के अंतर पर दो रेखायें दोनों रेखाये एक इंच जाड़ी होनी चाहिये । पद्म पुराण में कहा गया है कि नाक से आरम्भ होकर मस्तक के अंत तक तिलक धारण करना चाहीये । भौहों के मध्य भाग से दोनों रेखाओं के बीच में दो इंच जगह होनी चाहिये और दोनों रेखायें एक इंच जाड़ी होनी चाहीये । पराशर संहीता में कहा गया है तिलक करने के लिये उपयोग किये जानेवाले सफ़ेद द्रव्य को विष्णु क्षेत्र से तिरुमंत्र के अनुसंधान करते हुये इकट्टा करना चाहीये । मस्तक पर पहीले धारण करके शरीर के अन्य द्वादश स्थानों पर धारण करना चाहीये । तिलक के साथ श्रीचुर्ण की लाल सिरी को मध्य भाग में धारण करना । श्रीचूर्ण हल्दी से बना हुआ होना चाहीये जो कि श्रीदेवी अम्माजी को अत्यन्त प्रिय है ।

archived in http://divyaprabandham.koyil.org
pramEyam (goal) –
http://koyil.org
pramANam (scriptures) –
http://srivaishnavagranthams.wordpress.com
pramAthA (preceptors) – http://acharyas.koyil.org
srIvaishNava education/kids portal – http://pillai.koyil.org

Leave a Comment