उपदेश रत्तिनमालै – सरल व्याख्या – पासुर १४ और १५

। ।श्री: श्रीमते शठकोपाय नम: श्रीमते रामानुजाय नम: श्रीमत् वरवरमुनये नमः। ।

उपदेश रत्तिनमालै

<<पासुर १२ और १३

पासुर १४ 

चौदहवां पासुर। मामुनिगळ् वैकासी (वैशाख) मास के विसागम् (विशाखा) नक्षत्र के महान दिन का जश्न मनाते हैं, जिस दिन नम्माऴ्वार्, जिन्होंने सरल तमिऴ् में वेद के अर्थों का वर्णन किया और जिनके पास अन्य आऴ्वार् उनके अंग स्वरूप हैं, अवतरित हुए।

एरार् वैगासि विसागत्तिन् एट्रत्तैप्
पारोर् अऱियप् पगर्गिन्ऱेन् – सीरारुम्
वेदम् तमिऴ् सेय्द मेय्यन् एऴिल् कुरुगै
नादन् अवदरित्त नाळ्‌

विश्व के लोगों के लिए प्रसिद्ध वैगासी विसागम् की महानता का वर्णन करेंगे। यह वह दिन है जब एक सत्यवादी और सुंदर तमिऴ् में वेद के उपयुक्त अर्थों की रचना करनेवाले नम्माऴ्वार् अवतरित हुए। सत्यवादी होने का अर्थ है कि किसी इकाई के बारे में वह जैसा है वैसा ही सत्य और‌ ईमानदारी से कहना। वेद इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि उसके पास अपौरुषेयम् (किसी व्यक्ति के द्वारा न लिखा गया) है, स्वयं प्रमाणत्वम् ( किसी के द्वारा प्रमाणित होने पर निर्भर न होकर, अपने आप को कायम बनाए रख सकना) है। वेदों के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि वह केवल श्रीमन्नारायण के स्वरूपम् (मूल प्रकृति), रूपम् (दिव्य रूप) और गुण (संदिग्ध गुण) के बारे में बोलते हैं। उनके द्वारा तमिऴ् में अर्थ का संकलन करना इस बात को संदर्भ करता है कि उन्होंने वेदों और वेदान्तों (उपनिषद) के आंतरिक अर्थों को दयापूर्वक अपने चार रचनाएँ तिरुविरुत्तम् (ऋग्वेद), तिरुवासिरियम् (यजुर्वेद), पेरिय तिरुवन्दादि (अथर्ववेद) और तिरुवाय्मोऴि (सामवेद) में स्पष्ट किया ताकि हम सभी अच्छी तरह से समझ सकें।

पासुर १५

पंद्रहवां पासुर। मामुनिगळ् आऴ्वार् (नम्माऴ्वार्) की महानता का आनंद लेते हैं, जिस दिन वे अवतरित हुए, उनके जन्मस्थान, उनका कार्य, तिरुवाय्मोऴि की व्याख्या करते हैं।

उण्डो वैगासि विसागत्तुक्कु ओप्पु ओरु नाळ्
उण्डो सडगोपर्क्कु ओप्पु ओरुवर् – उण्डो
तिरुवाय्मोऴिक्कु ओप्पु तेन् कुरुगैक्कु उण्डो
ओरु पार् तनिल् ओक्कुम् ऊर्

क्या कोई और दिन इस दिव्य वैगासि विसागम् दिवस की महानता में बराबर हो सकता है, जब नम्माऴ्वार् ने अवतार लिया, जिन्होंने सर्वेश्वर (सभी के स्वामी) श्रीमन्नारायण की और उनकी ऐश्वर्य की ऐसी प्रशंसा की कि वे प्रतिष्ठा प्राप्त किए? [नहीं]। क्या ऐसा कोई है जो शठकोपर् की- जिन्हें नम्माऴ्वार् भी कहा जाता है- महानता से मेल खाता हो? [सर्वेश्वर‌ से लेकर‌ नित्यसूरियाँ, मुक्तात्माएँ और दुनिया के सभी लोग कोई भी नम्माऴ्वार के बराबर नहीं कर सकते]। क्या ऐसा एक भी प्रबंध है जो वेद के साथ का विस्तार से वर्णन करता है? [नहीं]। क्या ऐसा कोई स्थान है तिरुक्कुरुगूर् (कुरुकापुरि) जैसे, जिसने हमें दयापूर्वक नम्माऴ्वार् को प्रदान किया? [यह वह स्थान है जो आदिनाथ पेरुमाळ् और नम्माऴ्वार् दोनों को समान प्रसिद्धि प्रदान करता है। यह वह दिव्य निवास है जहाँ एम्पेरुमान् की सर्वोच्चता, अर्चावतारम् (अर्चारूप) में उत्पन्न हुआ है। यह वह स्थान है‌ जहाँ अपने अवतार से चार हजार साल पहले, एम्पेरुमानार् (स्वामी रामानुज) का दिव्य विग्रह (अर्चा), नम्माऴ्वार् की दया के कारण, प्रकट हुआ। यह एक दिव्य निवास है जहाँ एम्पेरुमानार् का पुनरावतार, स्वामी मणवाळ मामुनिगऴ् का अवतार हुआ।] क्योंकि यह स्थल एम्पेरुमान्, आऴ्वार् और आचार्यों की महानता में वृद्धि करता है, यह तीन गुना उत्साह के साथ मनाया जाता है।

अडियेन् दीपिका रामानुज दासी

आधार: http://divyaprabandham.koyil.org/index.php/2020/06/upadhesa-raththina-malai-14-15-simple/

संगृहीत- http://divyaprabandham.koyil.org

प्रमेय (लक्ष्य) – http://koyil.org
प्रमाण (शास्त्र) – http://granthams.koyil.org
प्रमाता (आचार्य) – http://acharyas.koyil.org
श्रीवैष्णव शिक्षा/बालकों का पोर्टल – http://pillai.koyil.org

Leave a Comment